Google Adsense in 2021

Table of Contents

    What is Google Adsense?

    Google Adsense एक उत्कृष्ट Ad Network Revenue Partner है जिसकी Parent Company “Google” है | ये हमें अपने Blog से पैसे कमाने में सहायता करती है | इसका मुख्य काम है High Quality Content और अधिक Traffic वाले Blogs/websites पर Ad दिखाना और उससे होने वाले लाभ में से अपना हिस्सा काटकर उस Blog/Website Owner को प्रदान कर देना जिसके Blog/Website पर लगे Ad से ये Revenue प्राप्त हुआ है |

    जो कि गूगल के साथ काम करने वालो के लिए बनाया गया है। यह आमतौर पर उनलोगो के लिए उपयोगी साबित होता हैं। जिनके पास खुद का या तो कोई वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल वगैरा जैसा कोई प्लेटफार्म होता हैं तो वो गूगल एडसेंस की मदद से एड्स को अपनी वेबसाइट या फिर किसी ब्लॉग या यूट्यूब चैनल वगैरा पर लगाकर कमाई करता हैं।

    Google Adsense
    Image Source Google Adsense

    गूगल एडसेंस के एड्स को अपनी वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल पर लगाने के लिए भी कई सारे गूगल के बनाये हुए नियम को आपको फॉलो करने पड़ते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप गूगल एडसेंस के एड्स को अपनी किसी वेबसाइट पर लगाना चाहते हैं तो उसके लिए पहले आपको Google से अनुमति लेना जरूरी होता हैं। जिसके लिए आपको पहले गूगल के नियम अनुसार खुद के वेबसाइट को तैयार करना जरूरी हैं। यह CPC (Cost-Per-Click) और CPI (Cost-Per-Impression) के हिसाब से Blogger को Payment करती है | इसके द्वारा Google Blog Content, User Location और अन्य कई Factors को ध्यान में रखते हुए किसी Blog पर Ad Post करता है | ये ऐड Text, Image, Video या Interactive Media Contents के रूप में होते हैं |

    गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) कैसे काम करता है ?

    सबसे पहले आपको गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बनाना होता है . इसके लिए आपके पास Blog / Website / Youtube Channel इनमे से कोई एक होना चाहिए . आपके ब्लॉग / वेबसाइट / युट्यूब चैनल पर उचित कंटेंट (जैसे – टेक्स्ट आर्टिकल / इमेज / वीडियोस) तथा बढ़िया ट्रैफिक होना चाहिए .

    गूगल ऐडसेंस क्रिएट करने के बाद में गूगल ऐडसेंस टीम आपके ब्लॉग / वेबसाइट / युट्यूब चैनल की जाँच करते है . यदि गूगल टीम को लगता है की आपका ब्लॉग / वेबसाइट / युट्यूब चैनल गूगल ऐडसेंस की शर्तो को पूरा करता है तो ऐडसेंस टीम आपका अकाउंट Approved कर देती है . जिसके बाद आप गूगल ऐडसेंस का विज्ञापन अपने ब्लॉग / वेबसाइट / युट्यूब चैनल पर लगाकर ऑनलाइन पैसा कम सकते है . जब भी कोई विसिटर आपके ब्लॉग / वेबसाइट / युट्यूब चैनल पर गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन को देखता है व् उस पर क्लिक करता है तो गूगल ऐडसेंस आपको प्रत्येक ऐड क्लिक के हिसाब से व प्रत्येक 1000 ऐड व्यूज के हिसाब से पैसा देता है .

    अगर हम Reliance Jio की बात करे तो Jio अपने products को प्रमोट करने के लिए google को पैसे देगा। जिससे google Jio के सर्विस या प्रोडक्ट को Ads के रूप में website or blog पर Video, text या फिर image के रूप में पब्लिश करेगा, जिसे website पर आने वाले visitor को पता चलेगा और विज़िटर उस कम्पनी के प्रोडक्ट का यूज़ कर देगा।

    Google AdSense पेमेंट कैसे और कब करता है ?

    गूगल ऐडसेंस EFT (इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रान्सफर) द्वारा यानी सीधे आपके बैंक अकाउंट में पैसा भेजता है . जब ऐडसेंस पब्लिशर के अकाउंट में कम से कम $ 100 डॉलर हो जाते है तो गूगल द्वारा महीने की 21 तारीख को पब्लिशर के बैंक अकाउंट में पैसा भेज दिया जाता है . अपने बैंक अकाउंट में पैसा प्राप्त करने के लिए आपको गूगल ऐडसेंस अकाउंट में पेमेंट मेथड को सेलेक्ट करके अपने बैंक अकाउंट को जोड़ना होता है जिससे गूगल आपके बैंक अकाउंट में पैसा भेज सके

    गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) पर अकाउंट कैसे खोलते है?

    Google adsense अकाउंट के लिए आवेदन करने के लिए आपको 3 चीजों की आवश्यकता है।
    1. Website
    2. Youtube
    3. ब्लॉगर
    यदि आपके पास इन तीन चीजों में से एक है, तो आप एडसेंस अकाउंट को मंजूरी दे सकते हैं, लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि जीमेल के लिए एडसेंस के बिना एडसेंस पर अप्लाई करने के लिए आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए।
    चरण 1: सबसे पहले आप google “adsense.com” पर टाइप करें जब आप adsense होम पेज पर पहुँचेंगे तब आपको “SIGN UP Now” लिखा दिखाई देगा, तब आप उस पर क्लिक करें।
    चरण 2: जब आप साइन अप बटन पर क्लिक करते हैं और दूसरे पृष्ठ पर पहुंचते हैं, तो आपको “Google खाते में साइन इन करें” या ऐडसेंस के लिए साइन अप करने के लिए एक नया ऐसा कुछ दिखाई देगा।
    चरण 3: यदि आपके पास कोई gmail खाता नहीं है, तो आप create account बटन पर क्लिक करके एक नया gmail खाता बना सकते हैं और यदि आपके पास एक जीमेल खाता है, तो आप “साइन इन” बटन पर क्लिक कर सकते हैं और अपना ईमेल आईडी दर्ज कर सकते हैं। पासवर्ड और साइन इन करें और फिर जारी रखें।
    चरण 4: जब आप एडसेंस के स्वागत में एक पृष्ठ पर पहुँचते हैं, तो आपको 2 विकल्प मिलेंगे। 1. मेरी वेबसाइट: इसमें आप अपनी वेबसाइट का URL लिखते हैं

    What is wordpress?

    Google एडसेंस में थ्रिसोल्ड क्या है?

    भारत में एडसेंस का भुगतान सौ डॉलर होने पर ही किया जाता है। शुरुआत में कमाई कम होती है और एडसेंस आपकी कमाई को इकट्ठा (होल्ड) करता रहता है जब तक कम से कम सौ डॉलर ना हो जायें। यही थ्रेसहोल्ड है।

    यह अलग अलग देशों में अलग होता है।

    Leave a Comment