What is Google Adwords in Hindi 2021

Table of Contents

    Google Adwords गूगल एडवर्ड क्या होता है?

    Google Adwords गूगल का एक प्रोडक्ट है जो गूगल की आय का प्रमुख स्त्रोत है 2010 में गूगल की अद्वोर्ड्स से आय 28 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी इसके मध्यम से आप आपने वेबसाइट को गूगल और इसके पार्टनर्स प्रोग्राम पर advertise कर सकते है, Adwords, में पैसे तब ही लगते है जब विज्ञापन पर क्लिक होता है,

    Google adwords
    Credit goes to google.com

    गूगल की विज्ञापन Service है जिसमे आप विज्ञापन बना और चला सकते है, यह आपको कॉस्ट पर क्लिक (cpc) और कॉस्ट पर थाउसेंट (CPM) की सुविधा देता है,

    जब कोई आपके ads से रिलेटेड कीवर्ड गूगल में सर्च करता है तो उसके समाने आपका ads दखाई देता है वह उस पर क्लिक करता है और आपके वेबसाइट आता है तो आपके पैसे लगते है,

    keyword – उस शब्द (phrase) को कहते है जिसका उपयोग खोजकर्ता द्वारा गूगल पर इन्क्वारी करने के लिए किया जाता है

    आप office chair के लिए विज्ञापन बना रहे है तो आपके keywords office chair, best office chair, office chair under 1000, beautiful office chair, chif office chair, आदि हो सकते है,

    Must Read – What is Google Adsense?

    google adwords कैसे काम करता है ?

    गूगल अद्वोर्ड्स को समझने के लिए auction को समझाना जरूरी है जो कीवर्ड पर चलती है,

    आप advetise चलने के लिए कीवर्ड को सेलेक्ट करते है और उस पर bid लगाते है समान्य सी बात है इस कीवर्ड पर और भी लोग ads चल रहे होगे, एसमें किसका ads उपर दिखाई देगा

    इसमें गूगल ads की पोजीशन (rank) bid amount, quality score, user experience, पर निर्भर करती है,

    bidding

    आप गूगल को एक क्लिक पर कितना पैसा देने के लिए तेयार है इसे cost par click (cpc) कहते है,

    quality score

    quality score का मतलब यह है की आपका ads आपके user की जरुर से कितना मिलता जुलता है,

    मान लीजिए कोई यूजर office furniture गूगल में सर्च कर रहा है और आपका ऐड luxury furniture दिखा रहा है तो आपका quality score कम होता है

    user experience

    जब किसी यूजर के समाने आपका ads दिखाई देता है और वह उस पर क्लिक कर आपकी वेबसाइट पर आता है लेकिन वह कुछ खरीदे बिना या कुछ समय में ही वापस लोट जाता है तो यह यूजर का bed experience कहलता है,

    Google Ad Rank

    आपका एड की पोजीशन पर दिखाई देगा उसे गूगल एड रैंक कहते है,

    Ad Rank निर्भर करती है आपके bid ammount और Ad quality score पर.

    अगर आपके Ad का quality score ज्यादा होता है तो bid ammount कम होने पर भी आपका ऐड उपर दिखाया जा सकता है,

    google Ad Rank = Bid Ammount * ( quality score)

    Your blog doesn’t currently qualify for adsense

    Working of Google Adwords

    Google ऐडवर्ड्स एक पे-पर-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है। फेसबुक जैसे अन्य पीपीसी प्लेटफार्मों के विपरीत, ऐडवर्ड्स वास्तव में Google प्रदर्शन नेटवर्क के माध्यम से लोगों को पहुंचने के लिए दो बुनियादी तरीके प्रदान करता है: 1) और Google प्रदर्शन नेटवर्क के माध्यम से।

    जबकि ये दृष्टिकोण कार्यात्मक रूप से बहुत भिन्न हैं, वे दोनों एक पीपीसी बोली प्रणाली का उपयोग करते हैं, जहां विज्ञापनदाता अपने विज्ञापनों को प्रासंगिक दर्शकों को दिखाए जाने के लिए बोली लगाते हैं।

    Google खोज नेटवर्क आपको अपने विज्ञापन उन उपयोगकर्ताओं को दिखाने की अनुमति देता है जो आपके द्वारा चुने गए कीवर्ड को सक्रिय रूप से खोज रहे हैं। यदि आप एक भूनिर्माण व्यवसाय के मालिक हैं, तो आप अपने विज्ञापन को हर बार “टाल्केसी में लैंडस्केपर्स” में दिखाने के लिए बोली लगाते हैं।

    जैसा कि आप शायद कल्पना कर सकते हैं, ये “टेक्स्ट विज्ञापन” उन उपयोगकर्ताओं को पकड़ने का एक शानदार अवसर है जो डिजिटल बिक्री फ़नल के शोध और क्रय चरणों में हैं। टेक्स्ट विज्ञापन साइट URL के बगल में एक छोटे “विज्ञापन” टैग के साथ चिह्नित हैं।

    Google प्रदर्शन नेटवर्क अलग तरह से काम करता है। उन उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन दिखाने के बजाय जो सक्रिय रूप से किसी उत्पाद या सेवा के लिए ऑनलाइन खोज कर रहे हैं, “विज्ञापन प्रदर्शित करें” या “बैनर विज्ञापन” उन वेबसाइटों पर रखे जाते हैं जिन्हें आप सोचते हैं कि आपका लक्ष्य चालू रहेगा।

    चूंकि वे सक्रिय रूप से यह नहीं खोज रहे हैं कि आपको क्या बेचना है, इसलिए लोगों को आमतौर पर बैनर विज्ञापनों पर क्लिक करने की संभावना कम होती है। कहा जा रहा है कि, कभी-कभी लोग यह नहीं जानते हैं कि वे क्या चाहते हैं जब तक वे इसे नहीं देखते हैं, इसलिए प्रदर्शन विज्ञापन आपको संभावित ग्राहकों के सामने लाने में मदद कर सकते हैं जो शायद कभी भी आपकी कंपनी को अपने दम पर नहीं पा सकें।

    प्रदर्शन विज्ञापन फिर से जुड़ने के अभियानों के लिए भी अच्छा काम करते हैं, जहाँ आप उन लोगों को विज्ञापन दिखाते हैं जो पहले ही आपकी साइट पर आ चुके हैं और उन्हें फिर से आने की उम्मीद में हैं। इसे रिटारगेटिंग कहा जाता है

    Leave a Comment