Google Drive Kya hai ? Google Drive का कैसे इस्तेमाल करते हैं? Google Drive In Hindi 2021

Table of Contents

    What is google drive ?

    Google Drive in Hindi – Google drive गूगल का क्लाउड बेस्ड स्टोरेज है। ड्राइव पर आप अपना डाटा स्टोर कर सकते है। अपना फाइल स्टोर करके आप कहीं से भी इसे अपने गूगल अकाउंट के जरिए एक्सेस कर सकते है।

    जब भी आप अपना ईमेल आईडी बनाते है गूगल पर तो आप गूगल के सभी सर्विस का एक्सेस पा लेते है।

    हमारा जो भी डाटा गूगल के सिंक्रोनाइज होता है वो सब गूगल ड्राइव में ही स्टोर होता है। यहां तक कि आपको जो ईमेल आता है वो भी ड्राइव के ही स्टोर होता है। उम्मीद है की आज की यह पोस्ट Google Drive In Hindi भी आपको पसंद आये।

    गूगल ड्राइव आपको 15GB free स्टोरेज प्रदान करता है हर ईमेल आईडी के साथ। ये फूल हो जाने के बाद आपको खरीदना पड़ता है स्टोरेज।

    गूगल ड्राइव पर डाटा बहुत ही सेक्योर होता है। सबसे बड़ी बात आप इसे कही से भी एक्सेस कर सकते है।

    आप अपने सभी महत्वूर्ण डाटा और फाइल्स को गूगल ड्राइव पर जरूर रखें। अगर कभी आपका फोन खराब हो जाता है या खो जाता है तो आप इसे फिर से download कर सकते है ड्राइव से।

    अब चलिए आपको ड्राइव की कुछ और उपयोग बताते है। – Google Drive In Hindi

    Must read – Google adsense in 2021

    फाइल शेयरिंग — Share files with people via “link share”, or add partners who can view/edit those files.

    कई बार फोटो शेयर करना होता है तब व्हाट्सप्प का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता क्यू की व्हाट्सप्प से फोटो शेयर करने पर फोटो की गुणवत्ता खराब हो जाती है। आप सारे फोटो एक फोल्डर में करके गूगल ड्राइव में अपलोड कर दीजिये। फिर निचे दी गई हुई दो तरीकों में से जो भी आपको सही लगे करिये:

    1. आप इस फोल्डर की प्रॉपर्टी/मेनू में जाकर “लिंक शेयरिंग ऑन” करिये, फिर वही पर उस फोल्डर का लिंक भी मिल जायेगा उसे कॉपी करके जितने लोगो के साथ शेयर करना है करिये।
      1. जिनके पास भी यह लिंक होगा वे उन फोटो/फाइल्स को सिर्फ डाउनलोड कर सकते है, आपके ड्राइव में जो असली फोल्डर है उसको डिलीट या अन्य प्रकार की छेड़छाड़ न कर पाएंगे।
    2. इसी तरह, मान लीजिए आप कोई दो पार्टनर है और लिंक शेयरिंग के पचड़े में नहीं पड़ना चाहते है, तो आप उस फोल्डर की मेनू में जाकर “शेयर” (+ का चिन्ह होगा) को सेलेक्ट कीजिये:
      1. वहाँ पर बॉक्स में अपने पार्टनर का जीमेल टाइप करे, फिर उसकी परमिशन सेट करे — फोल्डर कंटेंट पर पूरा कंट्रोल का (can organize add and edit ) या फिर बस फोल्डर कंटेंट देखने का अनुमति (can view)।
      2. यदि आप पार्टनर को पूरा कण्ट्रोल देते है तब वो फोल्डर को डिलीट या उसमे कुछ फाइल जोड़ सकता है, किसी अन्य को उस फोल्डर का पार्टनर बना सकता है।

    जीमेल में 25 MB लिमिट से ज्यादा साइज की फाइल भेजिए।

    • जीमेल में अधिकतम 25 MB की अटैचमेंट भेजी जा सकती है। अगर आपकी अटैचमेंट 25 MB से ज्यादा है तो आप उसे ड्राइव में अपलोड कर दीजिये फिर आप ईमेल भेजते समय ड्राइव से सीधे वो फाइल अटैच कर सकते है।
    • इसका फायदा यह भी है की मेल भेजने के बाद भी अटैच की हुई डॉक्यूमेंट के कंटेंट को एडिट/सुधार किया जा सकता है।

    फोन के कॉल लॉग, सेटिंग, मैसेज इत्यदि का बैकअप बना सकते है। Google Drive In Hindi

    • ड्राइव एप्प की मेनू में आपको एक “बैकअप” का ऑप्शन मिलेगा इसमें जाएंगे तो आपको फ़ोन के कॉल लॉग, सेटिंग,एप्प डाटा (आपके फोन की) का बैकअप लेने का ऑप्शन मिलेगा। बैकअप लेने के बाद आप आप नए फोन में आपके पुराने फोन की डाटा वापस ले सकते है आसानी से।

    लैपटॉप/कंप्यूटर के फोल्डर का आटोमेटिक बैकअप

    गूगल ड्राइव का एप्प कंप्यूटर के लिए भी आता है, इसको डाउनलोड करके इनस्टॉल करने के बाद आप अपने पसंद अनुसार फोल्डर चुन सकते है बैकअप के लिए। एप्प्लिकशन अपने आप उन फोल्डर के कंटेंट की कॉपी समय समय पर लेता रहेगा। तो आपकी लैपटॉप कंप्यूटर के डाटा भी सुरक्षित रहेगा।

    गूगल OCR – इमेज को टेक्स्ट में कन्वर्ट करे।

    • इसकी मदद से ड्राइव में मौजूद पीडीऍफ़, चित्रों को टेक्स्ट फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते है। इसके लिए बस आपको ड्राइव में मौजूद उस चित्र को “ओपन विथ गूगल डॉक्” वाली ऑप्शन का इस्तेमाल करना रहेगा। उदाहरण देखिये:
    • ड्राइव में मैंने एक न्यूज़ पेपर की कटिंग वाली तस्वीर अपलोड की थी, उसको गूगल Docs में खोला तो टेक्स्ट में कन्वर्ट हो गया।

    उम्मीद है की आज की यह पोस्ट Google Drive In Hindi भी आपको पसंद आये।

    Must read – How to make money online ?

    Leave a Comment