Rank Math in Hindi 2020

Rank Math in Hindi – आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे Rank Math SEO Plugin Review के बारे में । ये वर्डप्रेस में SEO का एक Plugin है। जो कि आपके आर्टिकल्स में SEO करता है। आज यह लोगों की सबसे पहली बन चूका है । सबके पास एक ही Plugin – Yoast SEO था लेकिन जब से Rank Math आया है तब से। लोगों की पसंद में बदलाव आ चुका है लोग आज Rank Math में को पसंद करने लगे हैं।


Rank Math बहुत ही तेजी से Grow कर रहा है और अभी तक इसका जो Free Version है वह भी बहुत सारी सुविधाएं देता है और जल्द ही इसका एक Premium Version आने वाला है। लेकिन Rank Math में फ्री वर्जन में भी बहुत सारी चीजें हैं। कई चीजें जो आपको Yoast SEO Plugin से ज्यादा है और आज हम बात करेंगे इसी प्लगइन पर जो आज लोगों की पसंद बनता जा रहा है।


आज की जो आर्टिकल है इसमें हम बेसिकली बात करेंगे रैंक मैथ के यूजर इंटरफेस (User Interface) कैसा है ?, (Rank Math in Hindi)

इसका कीवर्ड Assigning कैसे काम करता है ? यह कंटेंट ऑप्टिमाइजेशन कैसे करता है ? यह की टोटल Features क्या-क्या है?
Indexing जो हमारे आर्टिकल को Index करने में कैसे मदद करता है। इसकी परफॉर्मेंस कैसी है? इसका एक्सएमएल साइटमैप (Xml Sitemap Integraation) वह कैसे करता है और क्या यह हमारे लिए मतलब बेहतर है ये उससे इस बारे में हम आज
तब हम देखेंगे कि कैसे Rank Math की मदद ले सकते हैं अपने आर्टिकल को Rank कराने में सबसे पहले तो Rank Math में ऐसी हो क्या है SEO Plugin है जो बिल्कुल फ्री है और जो आपके Content को रैंक कराता है

अभी तक WordPress पर टोटल 500000 प्लस एक्टिवेशन दिखा रहा है और 4.9 स्टार रेटिंग मिली हुई है।

Dashoard (Rank Math in Hindi)

Rank Math in Hindi
Rank Math in Hindi
Rank Math in Hindi
Rank Math in Hindi


User Interface बहुत ही बेहतरीन है। बहुत ही इजी और बहुत ही एडवांस है। इसके लिए बहुत ज्यादा टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नहीं है। आप बहुत इजी तरीके से समझ सकते हैं। और अगर इसके अंदर इसके लुक की बात करें तो लुक और स्टाइल भी बहुत सारा का डैशबोर्ड बहुत प्यारा है। इसके डैशबोर्ड में 404 मॉनिटर ,AMP, Link Counter, SEO Analysis, Analytics etc.

Focus Keyword (Rank Math in Hindi)

दूसरी खास बात है कि Focus Keyword Feature जो Rank Math में हमारा जो फोकस कीवर्ड फीचर है इसमें आप अप्रॉक्स 5 की Keywords को Rank करवा सकते हो। जितनी ज्यादा कीवर्ड आपके रैंक करेंगे उतना आपका कंटेंट Higher गूगल कि इस Ranking में पहुंचता है। तो Rank math में अपने यहां पर आपको बहुत ही अच्छा Feature दे रखा है जिसमें आप टोटल पांच कीवर्ड डाल सकते हो। इसके साथ ही इसमें जो Feature है वह Title, Meta Description , Permalink जैसे बाकी अच्छी तरीके उपलब्ध होते है।

Content Optimization (How to use rank math SEO)

अगर हम बात करें कंटेंट ऑप्टिमाइजेशन की तो कंटेंट ऑप्टिमाइजेशन का प्लगइन बीच में जो इसने दे रखा है, वह बहुत ही शानदार है। प्रॉपर एक एक चीज बताता है

how to use rank math seo
  • आपका जो Focus Key Word है वह आपके SEO के टाइटल में होना चाहिए।
  • फोकस कीवर्ड आपके मेटा डिस्क्रिप्शन में होना चाहिए।
  • फोकस कीवर्ड आपके यूआरएल में होना चाहिए।
  • फोकस कीवर्ड आपके कंटेंट की स्टार्टिंग में होना चाहिए।
  • Rank Math के according आपके मिनिमम Words होने चाहिए, वह होते हैं 600 और अगर एक अच्छा कंटेंट है तू approx 1600 से 2000 words का होना चाहिए।
how to use rank math seo
  • आपका जो फोकस कीवर्ड है वह आपके सब हेडिंग में होना चाहिए।
  • आपके फोकस्की वर्ल्ड आपके जो इमेज आपने लगाई है उसके Alt Text में होना चाहिए।
  • आपके फोकस की Keword Density होनी चाहिए।
  • आपका फोकस कीवर्ड आपके यूआरएल में होना चाहिए और आपका यूआरएल मैक्सिमम 75 words का हो सकता है ।
  • आपके आर्टिकल में External Link होने चाहिए मतलब आपका आर्टिकल किसी और आपकी वेबसाइट के बाहर किसी और वेबसाइट को लिंक करता हूं। उसको Do Follow लिंक दे रहा हो।
  • आपका आर्टिकल अपने अपने अपने इंटरनेट लिंक क्रिएट कर रहा हो कोई भी?
  • आर्टिकल में कोई न कोई फोकस्की वर्ड होना जरूरी है।
how to use rank math seo
  • अपने लम्बे लेख में टेबल ऑफ़ कंटेंट का इस्तेमाल करें ।
  • छोटे छोटे पैराग्राफ का इस्तेमाल करें
  • आपके कंटेंट में इमेज या वीडियोस होनी चाहिए
how to use rank math seo
  • आपके टाइटल में फोकस की वर्ड स्टार्टिंग में होना चाहिए तो बहुत बेहतर है।
  • आपके आर्टिकल में एक पॉजिटिव और नेगेटिव वर्ड होना चाहिए। मतलब जो आपके content में अलग इंपैक्ट डालें।
  • एक पावर word होना चाहिए। पावर word के लिए मैं यहां पर लिंक करूंगा।
  • आपके टाइटल मैं एक नंबर होना चाहिए

Detailed Description (Rank math for SEO)(Rank Math in Hindi)

आपके पैराग्राफ की लेंथ क्या होनी चाहिए। आपके ट्रांसलेशन वर्ड कैसे होने चाहिए आपके जो आर्टिकल में वॉइस है वह एक्टिव वॉइस एंड पैसिव वॉइस सारी चीजें बताता है Rank Math। दूसरी खास बात की ये आपके SEO की मार्किंग करता है 100 में से। अगर आपका आर्टिकल 80 above जा रहा है तो ग्रीन हो जाएगा।
तो आपको अपना आर्टिकल जो है, वह 80 above रखना है ताकि वह ग्रीन लेवल में जाए।

उनके co Founder भानु आहलूवालिया जी हैं तो बहुत ही इसलिए आपको रिप्लाई कर देते। अगर आपने कोई भी Question किया है। अगर आपको कोई चीज क्लियर नहीं हो रही है और आपने हमने लिख दिया है कि हमें बताइए इसके बारे में तो वह आपकी मदद बहुत जल्दी आपके क्वेश्चन का आपके मेल का रिप्लाई जाता है।


आर्टिकल पर एक चीज हमेशा ध्यान देना कि आपके आर्टिकल में दम होना चाहिए। तभी कोई भी SEO Plugin आपकी मदद कर सकता है। यह प्लगइन हमारा एक्सएमएल साइटमैप इंटीग्रेशन भी करवाता है जो भी काफी शानदार चीज है इसकी और बाकियों से खुद को अलग करती है और

Rank math SEO plugin review (Rank Math in Hindi)

In Last अगर बात करें तो Rank Math बहुत ही बेहतरीन है।

Read – WordPress Dashboard tutorial in Hindi

Leave a Comment